नम्य और गैर-सिलिकॉन इलेक्ट्रॉनिक

नम्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और कार्बनिक अर्द्धचालक, ग्रेफिन, सीएनटी वाले सर्किट के फैब्रिकेशन के लिए स्मार्ट संवेदक क्षेत्र के अधीन नम्य और गैर-सिलिकॉन इलेक्ट्रॉनिक समूह की स्थापना नम्य पदार्थ प्रौद्योगिकी में विकास और क्षमता निर्माण के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए की गई थी। सामरिक और जटिल अनुप्रयोगों के लिए गैर-सिलिकॉन उपकरण प्रौद्योगिकियों जैसे सिलिकॉन कार्बाइड, हीरा, जिंक ऑक्साइड आदि की संभावना का भी पता लगाया जा रहा है।

यह समूह इस क्षेत्र में उच्च स्तरीय वैज्ञानिक निपुणता को बनाए रखने के लिए समूहिक रूप से कार्य करता है। इस समूह के पास वैज्ञानिकों, तकनीकी कर्मचारियों और अनुसंधान अध्येताओं की एक सुदृढ़ और ओजस्वी टीम है, जो नम्य और गैर-सिलिकॉन इलेक्ट्रॉनिक के क्षेत्र में चुनौतीपूर्ण अनुसंधान एवं विकास तथा फैब्रिकेशन संबंधी समस्याओं के लिए समाधान प्रदान करने के लिए कठिन श्रम करते हैं। इस समूह का लक्ष्य भविष्योन्मुखी (अत्याधुनिक) नम्य इलेक्ट्रॉनिक प्रौद्योगिकियों जैसे पहनने योग्य, लचीले एवं छपाई योग्य इलेक्ट्रॉनिकी में सीएसआईआर-सीरी, पिलानी की वैश्विक क्षमता में वृद्धि करना भी है।

यह समूह देश में अनुसंधान और विकास संबंधी गतिविधियों के लिए गुणतापूर्ण अवसंरचना के संवर्द्धन के लिए अकादमिकों और उद्योग जगत से संपर्क के लिए सदैव तत्पर रहता है। इस समूह की गतिविधियों के बारे में अधिक जानकारी के लिए समूह प्रमुख से संपर्क करें या इस पेज के “व्यक्ति” सेक्शन के अधीन व्यक्तिगत वैज्ञानिक का वेबपेज देखें।