डॉ. अजय अग्रवाल वरिष्ठ प्रधान वैज्ञानिक

Email: ajay@ceeri.res.in
EPBX: 2215

स्मार्ट संवेदक समूह के अनुसंधान का फोकस विभिन्न तरह के अनुप्रयोगों के लिए मजबूत और सटीक सेंसर और एक्चुएटर्स का डिजाइन और विकास संबंधी प्रौद्योगिकीय चुनौतियों को दूर करना होगा। इन गतिविधियों का समन्वय निम्नलिखित ज्ञान ऊर्ध्वाधर में अनवरत प्रयास द्वारा किया जाएगा:

  • प्रक्रिया प्रौद्योगिकी समूह: स्मार्ट संवेदकों के विकास के लिए कई यूनिट प्रक्रियाएं एवं उनके एकीकरण की आवश्यकता होती है। प्रायः इन प्रक्रियाओं में मामले को देखते हुए संशोधन/ इनका विकास करना पड़ता है। यह टीम ऐसी सभी आवश्यकताओं पर ध्यान केंद्रित करेगी जो अंतिम उपकरण की प्राप्ति के लिए महत्वपूर्ण हो।
  • नैनो जैव-संवेदक समूह: यह समूह स्वास्थ्य देखभाल, नैदानिकी और पर्यावरण मॉनिटरन अनुप्रयोगों के लिए प्रौद्योगिकियों और उपकरणों के डिजाइन और विकास पर ध्यान केंद्रित करेगा।.
  • ट्रांसड्यूसर्स और एक्चुएटर्स समूह: सीएसआईआर-सीरी द्वारा सामरिक अनुप्रयोगों के लिए भिन्न-भिन्न तरह के भौतिक सेंसर/एक्चुएटर विकसित और डिलीवर करने का दीर्घकालिक इतिहास रहा है। यह समूह इस तरह की सामरिक और औद्योगिक आवश्यकताओं की पूर्ति करता रहेगा।
  • प्रकाश इलेक्ट्रॉनिकी और मोइम्स (MOEMS) समूह: इस टीम की प्रकाश इलेक्ट्रॉनिकी सामग्री और उपकरण संबंधी सुदृढ़ पृष्ठभूमि है। यह समूह प्रकाश इलेक्ट्रॉनिकी प्लेटफार्मों के नए अनुप्रयोग के साथ-साथ भविष्य के मोइम्स (MOEMS) उपकरणों पर ध्यान केंद्रित करने की योजना बना रहा है।
  • लचीला और गैर-सिलिकॉन इलेक्ट्रॉनिकी समूह: यह एक नया उभरता हुआ क्षेत्र है जो धारणीय और कम लागत वाले उपकरणों और प्रणालियों के लिए बहुत ही उपयुक्त है। यह समूह अगली पीढ़ी के स्मार्ट संवेदकों और प्रणालियों के विकास के लिए नम्य सब-स्ट्रेट्स और गैर-सिलिकॉन सामग्री संबंधी प्रौद्योगिकी के विकास पर ध्यान केंद्रित करेगा।
  • उन्नत पैकेजिंग समूह: संवेदकों और एक्चुएटरों के लिए पैकेजिंग की आवश्यकता बहुत महत्वपूर्ण है तथा यह संवेदकों /प्रणालियों से इष्टतम कार्यनिष्पादन प्राप्त करने में निर्णायक भूमिका निभाता है। प्रायः ये पैकेज आवश्यकतानुसार और अनुप्रयोग आधारित होते हैं। समूह के पास इस तरह का समाधान प्रदान करने का अनुभव है और यह स्मार्ट संवेदक की ऐसी सभी आवश्यकताओं को पूरा करता रहेगा।

सुविधा प्रबंधन के लिए काम करने वाले निम्नलिखित बुनियादी ढाँचा समर्थन समूह इन शोध समूहों को मदद करेंगे।

प्रक्रिया संचालन: विभिन्न संवेदकों के कार्यान्वयन की सफलता के लिए सभी प्रक्रिया और अभिलक्षणन उपकरण को चालू रखना बहुत महत्वपूर्ण होता है। प्रक्रियाओं को निश्चित समायावधि में पूर्ण करने के लिए उपकरणों का अनुरक्षण बहुत महत्वपूर्ण होता है। यह समूह संपूर्ण फैब्रिकेशन (संविरचन) और अभिलक्षणन सुविधा के सुव्यवस्थित संचालन पर ध्यान केंद्रित करेगा।