71st Independence Day Celebration

Home/Events/71st Independence Day Celebration
Loading...

 

सीएसआईआर-सीरी, पिलानी में71वें स्‍वतंत्रता दिवस समारोह का भव्‍य आयोजन

सीएसआईआर – केंद्रीय इलेक्‍ट्रॉनिकी अभियांत्रिकी अनुसंधान संस्‍थान (सीरी), पिलानी में राष्‍ट्र का 71वाँ स्‍वतंत्रता दिवस उल्‍लासपूर्वक मनाया गया। संस्‍थान के मुख्‍य लॉन में आयोजित समारोह में संस्‍थान के निदेशक प्रो. शांतनु चौधुरी, संस्‍थान के वरिष्‍ठ वैज्ञानिकों व अन्‍य सहकर्मियों के साथ सीरी विद्या मंदिर के प्रधानाचार्य, शिक्षकगण व विद्या‍र्थी तथा पिलानी के गणमान्‍य व्‍यक्ति उपस्थित थे।

कार्यक्रम का शुभारंभ संस्‍थान के निदेशक प्रो. शांतनु चौधुरी द्वारा राष्‍ट्र ध्‍वज फहराने के साथ हुआ। ध्‍वजारोहण के बाद उपस्थित जनसमूह ने सीरी विद्या मंदिर के विद्यार्थियों द्वारा बैंड पर बजाई गई धुन पर राष्‍ट्र गान गाया।

ध्‍वजारोहण के उपरांत राष्‍ट्र गान का दृश्‍य

संस्‍थान के वरिष्‍ठ वैज्ञानिकों व अन्‍य अधिकारियों तथा सीरी विद्या मंदिर के प्रधानाचार्य ने प्रो. शांतनु चौधुरी का समारोह स्‍थल पर पहुँचने पर स्‍वागत किया। इसके बाद उन्‍हें परंपरानुसार ‘गॉर्ड ऑफ ऑनर’ दिया गया।

प्रो शांतनु चौधुरी, निदेशक, सीएसआईआर-सीरी को ‘गार्ड ऑफ ऑनर’ देते हुए सीरी विद्या मंदिर के एन सी सी कैडेट

अपने स्‍वतंत्रता दिवस उद्बोधन में संस्‍थान के निदेशक प्रो.शांतनु चौधुरी ने संस्‍थान के सहकर्मियों, उनके परिजनों, सीरी विद्या मंदिर के अध्‍यापकों, स्‍टाफ व विद्यार्थियों तथा उपस्थित जनसमुदाय को राष्‍ट्र के 71वें स्‍वतंत्रता दिवस की बधाई दी।

इस अवसर पर संस्‍थान के मुख्‍य लॉन में आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित सहकर्मियों आदि को बधाई देते हुए कहा कि हमें गर्व है कि हमने इस देश में जन्‍म लिया है। इस अवसर पर उन्‍होंने राष्‍ट्रवाद और देशभक्ति जैसे विषयों पर भी चर्चा करते हुए अपने दायित्‍वों का सम्‍यक निर्वहन करने का आह्वान किया। इसके बाद उन्‍होंने पारंपरिक रूप से रंगविरंगे गुब्‍बारे आकाश में छोड़ कर सभी उपस्थित जनों को स्‍वंत्रता दिवस की शुभकामना दी।

उपस्थित जनसमुदाय को संबोधित करते हुए प्रो. शांतनु चौधुरी, निदेशक, सीएसआईआर-सीरी

उन्‍होंने रंगारंग कार्यक्रमों आदि की प्रस्‍तुति के लिए सीरी विद्या मंदिर के प्रधानाचार्य, शिक्षकों व विद्यार्थियों की सराहना की तथा देश की स्‍वतंत्रता के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले अमर शहीदों के बलिदान को याद करते हुए उन्‍हें अपने श्रद्धा सुमन अर्पित किए। अंत में उन्‍होंने पुन: सीरी परिवार, सीरी विद्या मंदिर परिवार तथा  संस्‍थान के प्रांगण में उपस्थित सभी नागरिकों को 71वें स्‍वाधीनता दिवस की बधाई और शुभकामना दी।

इससे पूर्व सीरी विद्या मंदिर के विद्याथियों ने भव्‍य झाँकियों, समूह नृत्‍य, विभिन्‍न योग मुद्राओं, डंबल, पीटी, मार्शल आर्ट और परेड व बैंड आदि प्रस्‍तुतियों का जीवंत प्रदर्शन किया। उपस्थित जनसमुदाय ने तालियों की गड़गड़ाहट से सभी छात्र-छात्राओं का उत्‍साहवर्द्धन किया। परेड व अन्‍य प्रस्‍तुतियों के लिए मंच संचालन विद्यालय की छात्राओं कु. अर्चना चौधरी व कु. दिव्‍या राठौड़ ने किया। परेड तथा बैंड की सलामी आयोजन के मुख्‍य अतिथि एवं संस्‍थान के निदेशक प्रो. शांतनु चौधुरी ने ली।

पीटी प्रदर्शन करते हुए सीरी विद्या मंदिर के विद्यार्थी(ऊपर)
कार्यक्रम के दौरान रंगारंग प्रस्‍तुति की झलक(नीचे)

विद्यार्थियों द्वारा मार्चपास्‍ट व बैंड प्रस्‍तुति

इससे पूर्व 14 अगस्‍त 2017 को स्‍वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्‍या पर संध्‍या फेरी का भी आयोजन किया गया जिसमें संस्‍थान सहकर्मियों, प्रशिक्षार्थी छात्रों व कॉलोनी वासियों ने कॉलोनी परिसर में पदयात्रा करते हुए देश भक्ति गीत गाए।

संध्‍या फेरी के दौरान देशभक्ति गीत प्रस्‍तुत करते हुए सहकर्मी, कॉलोनीवासी और विद्यार्थी

इस प्रकार संस्‍थान में राष्‍ट्र का 71वाँ स्‍वाधीनता दिवस उत्‍साहपूर्वक मनाया गया।